Protected by Copyscape क्या आपका फोन हेक हो गया है,phone hacked - What’s app IndiaP

What’s app IndiaP

Important news, Tech ,careers,New india, Online Earn, Movies,helping ideas, homemade,

Search

Breaking

09 March 2020

क्या आपका फोन हेक हो गया है,phone hacked

अरबो Android Smartphones पर हैक होने का खतरा मंडरा रहा है
क्या आपका फोन हेक हो गया है,phone hacked
phone hacked

 कहीं हैक तो नहीं हुआ आपका फोन | क्या आपका फोन हेक हो गया है |

Android पर चलने वाले 1 अरब से ज्यादा स्मार्टफोन्स पर हैक होने का खतरा मंडरा रहा है और हो सकता है आपका स्मार्टफोन भी इनमें शामिल हो ।
 दर असल, Android फोन यूजर्स के सामने एक और नया खतरा आया है और वो है उनके फोन हैक होने का। एक सायबर सिक्योरिटी फर्म ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि 1 अरब स्मार्टफोन्स हैकर्स का निशाना बन सकते हैं क्योंकि उनमें सॉफ्टवेयर अपडेट नहीं दिया गया है। इस फर्म ने गूगल व अन्य कंपनियों को सॉफ्टवेयर अपडेट के मामले में ट्रांसपेरेंट होने की बात कही है।

कंज्यूमर वॉचडॉग Which ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा है कि 40 प्रतिशत स्मार्टफोन्स एंड्रायड के पुराने वर्जन पर काम कर रहे हैं जिनके लिए गूगल ने सॉफ्टवेयर और सिक्योरिटी अपडेट जारी करना बंद कर दिया है। इनमें सबसे ज्यादा खतरना Android Kitkat और उससे पुराने वर्जन वाले स्मार्टफोन्स हैं। इसका मतलब यह है कि जिन लोगों के स्मार्टफोन्स एड्ऱॉयड 7 और उससे नीचे के वर्जन्स पर चल रहे हैं उनके हैक होने का खतरा बना हुआ है।
रिपोर्ट में गूगल के मई 2019 वाले डिस्ट्रीब्यूशन डेटा का जिक्र करते हुए कहा है कि इसमें 42 प्रतिशत एंड्रायड यूजर्स एंड्रॉयड 6 और उससे नीचे के वर्जन्स वाले फोन चला रहे हैं। इसमें आगे कहा गया गया है कि डेटा बताता है कि 1 अरब स्मार्टफोन्स जिनमें टैबलेट्स भी हैं वो अब भी एक्टिव हैं और उन्हें अब कोई सिक्योरिटी अपडेट नहीं मिलता है।

बता दें कि किटकैट, लॉलीपॉप और मार्शमैलो काफी पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम्स की गिनती में आने लगे हैं क्योंकि गूगल ने अब एंड्रॉयड 10 का अपडेट जारी कर दिया है। वहीं एंड्रॉयड 11 की तैयारी होने लगी है। ऐसे में एंड्रॉयड 7 से नीचे के ऑपरेटिंग सिस्टम्स खतरे का इशारा करते हैं।
 शोधकर्ताओं ने कई स्मार्टफोन्स की टेस्टिंग की है। जिसमें सैमसंग, सोनी और एलजी / गूगल के मॉडल सहित कई फोन शामिल हैं।



➬ भारत 2020 में 5G टेस्टिंग शुरु ,2020 -5G Start in India






No comments:

Post a Comment